इस धान खरीदी केंद्र में हो गया खेल… बाईक में ही कर दिया 450 बोरे धान का परिवहन!

News – Umesh Nirmalkar

संदीप सिंह ठाकुर, लोरमी. खुड़िया धान खरीदी केंद्र में 27 दिसंबर 2021 को गड़बड़ी करने का आरोप जांच में एसडीएम ने सही पाया है. जिसके बाद इस धान खरीदी केंद्र में अजीबो-गरीब कारनामा एकबार फिर सामने आया है. ऐसा आरोप सत्तादल के नेता किसान कांग्रेस कमेटी मुंगेली के जिलाध्यक्ष शोभाराम कश्यप ने लगाया है. जहां भोले-भाले किसानों के पर्ची में बिचौलियों के द्वारा धान बेचने के अलावा शासन के कई योजनाओं का लाभ लेते हुए आदिवासियों के सांथ खुलेआम धोखा किया जा रहा है.

ताजा मामला 5 दिसंबर 2021 का है जहां धान उठाओ के लिए जारी डी.ओ. में सीडी डीलक्स वाहन का नंबर बताया जा रहा है जिसमें 450 बोरा पतला धान जावक बताया जा रहा है. आरोप है जिस तरह कागजो में आवक दर्शाकर हजारों क्यूंटल फर्जी धान की खरीदी कर दी गई है उसी तरह कागजों में जावक दर्शाकर गड़बड़ी की गई है. जिसके तहत खरीदी प्रभारी सहित बजरंग ट्रेडिंग कंपनी द्वारा एक मोटर सायकिल से 450 बोरा धान डी.ओ. के माध्यम से उठाव बताया जा रहा है.

वही गड़बड़ी की शिकायत जांच मामले में दोषी पाए जाने के बाद उसी धान खरीदी केंद्र का दूसरा मामला उजागर हुआ है. जिसमे असंभव को भी संभव कर दिया गया है. कागजों में जावक दर्शाकर गड़बड़ी की गई है. आरोप है कि डीओ के इस खेल में बेचौलिये और खरीदी प्रभारी की भूमिका संदिग्ध है. जिसका रिकार्ड मिलरों को प्रदाय धान का विवरण उपार्जन केंद्र खुड़िया में 5 दिसंबर 2021 को दर्ज है ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार को नुकसान पहुंचाते हुए किसानों के हक में किस तरह खुड़िया धान खरीदी केंद्र के स्टाफ द्वारा बेख़ौफ भ्रष्टाचार किया गया है.

बताया जा रहा है इस वर्ष धान खरीदी केंद्र में सांठगांठ कर वनांचल का फायदा उठाते हुए जमकर गड़बड़ी की गई है. संपूर्ण धान खरीदी की यदि सभी पहलुओ में निष्पक्ष जांच की गई तो कई चौकाने वाले खुलासा होने की संभावना है. आरोप है इस विभाग में कमीशन का खेल बड़े पैमाने पर ऊपर से लेकर नीचे तक चलता है. कोई भी काम बिना अवैध वसूली के नहीं होता.

एकतरफ किसानों के धान की खरीदी करने नियम का हवाला दिया जाता है लेकिन कोचिया के धान की तौलाई तत्काल की जाती है.

मिली जानकारी के अनुसार धान की खरीदी शुरू होते ही क्षेत्र में कोचिया सक्रिय हो गए थे जिनके द्वारा धान को खपाने के लिए अनेक प्रयास किये गए, लेकिन शुरुआत से अबतक अवैध धान परिवहन करते हुए 13 वाहनों को जब्त करने की कार्यवाही की गई है. जिसे खुड़िया पुलिस चौकी में रखा गया है. सांथ ही मनमाने तरीके से सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में पलीता और चुना लगाने का काम खुड़िया धान खरीदी में कार्यरत कर्मचारियों ने खुलकर किया है.

कैसे हुआ गड़बड़ी उजागर…

जय बजरंग ट्रेडिंग कंपनी (MA631564) डी.ओ. क्रमांक IM63001201212200101धान 450 बोरा पतला धान परिवहनकर्ता एवं ट्रक मालिक का नाम राधेलाल जिसका ट्रक क्रमांक CG15 DR9073 दर्ज है. जिसमे ट्रक ड्राइवर भी राधेलाल को बताया गया है. जब इस ट्रक क्रमांक को लेकर तहकीकात किया गया तक पता कि जारी ट्रक क्रमांक नही बल्कि CG15 DR9073 ट्रक का मालिक शिवकुमार निकला HF DELUXE अम्बिकापुर के नाम पर दर्ज आरटीओ साइट पर दर्ज है. इस तरह फर्जीवाड़े का खेल खुड़िया धान खरीदी केंद्र में किया गया है.

कोचिया के घर छापेमारी,लूट की मिली छूट

साहब लूट सको तो लूट, इसी तर्ज पर वनांचल क्षेत्र में किसानो को लूटने वाले गिरोह का एसडीएम ने पर्दाफास किया है. इस अभियान के तहत लोरमी थाना क्षेत्र के उरईकछार गांव में लंबे समय से वनांचल के भोले-भाले बैगा आदिवासी किसानों के हक में डाका डालते हुए उनके पर्ची में धान खपाने वाले कोचिया अनिल पटेल के घर एसडीएम के द्वारा दबिश दी गई जहां से बैगा आदिवासी 28 किसानों की पर्ची को जब्त किया गया है. जिनके विरुद्ध खुड़िया पुलिस सहायता केंद्र में लिखित शिकायत किया गया है.

मामले में किसान कांग्रेस कमेटी मुंगेली के जिलाध्यक्ष शोभाराम कश्यप ने कहा यदि किसी भी धान खरीदी केंद्र में गड़बड़ी उजागर होती है तो निष्पक्ष जांच के बाद दोषियों के विरुद्ध उचित कार्यवाही होगी. फर्जीवाड़े के इस गंभीर मामले में एसडीएम मेनका प्रधान ने जांच के बाद जल्द ही दोषियों के खिलाफ उचित कार्यवाही करने की बात कही है. बहरहाल देखना होगा फर्जीवाड़ा करने वाले आरोपियों के खिलाफ पुलिस और विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा कबतक कार्यवाही की जाएगी.

UMESH NIRMALKAR

Leave a Reply

Next Post

छत्तीसगढ़ : भोजन की तलाश में शहर में घुसे भालू को कुत्तों ने खदेड़ा, देखें वायरल वीडियो…

Wed Jan 12 , 2022
कांकेर. शहर के सिविल लाइन इलाके में भालू घुस आया, जिसके बाद आसपास में रहने वाले लोगों के बीच हड़कंप मच गया. जिसका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें भालू को कुत्ते खदेड़ते हुए दिख रहे हैं. शहर में भालू घुसने की खबर से लोगों में दहशत का […]

Breaking News