दुनिया में ये है इकलौती जगह, जहां किसी को हुआ ही नहीं कोरोना, जानकर लोग हैं हैरान

0

Viral News: क्या आपको मालूम है कि दुनिया में एक ऐसी भी जगह है, जहां पर कभी कोरोना वायरस का कहर पहुंचा ही नहीं.

Coronavirus महामारी ने पूरी दुनिया में लाखों लोगों की जिंदगियां ले ली, और करोड़ों लोग संक्रमण का शिकार हुए. इस वायरस की वजह से ज्यादातर देशों को लॉकडाउन लगाना पड़ा. कई देशों की अर्थव्यवस्था तहस-नहस हो गई. कुछ लोगों के अपने बिछड़े तो कई महान हस्तियों की जान इस कोरोना के कारण चली गई. हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं, जो इस वायरस के प्रकोप से बच गए. आपको सुनकर हैरानी होगी कि एक ऐसी भी जगह रह गई जहां कोरोना पहुंचा ही नहीं.

यहां किसी को भी नहीं हुआ कोई कोरोना

दुनिया में जब कोरोना वायरस आया तो लोगों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर और घरों में रहने की सलाह दी गई. वैक्सीन के आने के बाद लोगों में कोरोना भय थोड़ा बहुत कम हुआ, लेकिन अभी भी लोगों के जेहन में दूसरी लहर का खौफ बैठा हुआ है. कई लोगों के मन में यह बात जरूर आया होगा कि उस जगह चले जाना चाहिए, जहां कभी कोरोना ही ना आया हो. चलिए हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं, जहां किसी को भी कोरोना ही नहीं हुआ.

यूके के इस द्वीप पर नहीं आया कोरोना का कहर

यूनाइटेड किंगडम के करीब एक ऐसा द्वीप है, जहां कोरोना वायरस कभी पहुंचा ही नहीं. इस द्वीप को अब लोग जीरो केस वाला आइलैंड के नाम से पहचानते हैं, इस द्वीप का नाम सेंट हेलेना (Saint Helena) द्वीप है. साल 2019 से लेकर अभी तक करोड़ों लोग संक्रमित हुए लेकिन इस जगह पर एक भी केस नहीं आया. यह द्वीप 121.7 km² क्षेत्रफल में फैला है. इस द्वीप की जनसंख्या करीब 5000 हैं.

नहीं पालन किया जाता कोविड का प्रोटोकॉल

सेंट हेलेना की सबसे खास बात यह है कि यहां पर कोविड का कोई भी नियमों का पालन नहीं होता, क्योंकि यहां कोरोना पहुंचा ही नहीं. यहां पर लोग पहले की तरह आम जिंदगी जी रहे हैं. ना तो मास्क, ना ही सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत है. हालांकि, बाहर से आने वाले लोगों को कोविड के प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया जाता है.

NEWS – UMESH NIRMALKAR

%d bloggers like this: