Dengue in Gwalior: डेंगू से बचने के लिए हफ्ते में एक बार घर की टंकियों को खाली करके जरूर सुखाएं

0
Dengue in Gwalior: डेंगू से बचने के लिए हफ्ते में एक बार घर की टंकियों को खाली करके जरूर सुखाएं
डेंगू के मरीज बढ़े, स्वास्थ्य विभाग ने की लाेगाें से अपील, सप्ताह में एक बार पानी के बर्तनाें काे खाली करके सुखाएं।

डेंगू के बढ़ते मरीजाें ने स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन की परेशानी काे खासा बढ़ा दिया है। डेंगू लार्वा सर्वे एवं फाेगिंग के बाद भी जब मरीजाें की संख्या कम नहीं हुई ताे अब स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से बचाव के लिए सभी से सहयोग की अपील की है। विभाग अब लाेगाें काे समझाईश दे रहा है कि वह सप्ताह में एक बार पानी की टंकी काे खाली करके जरूर सुखाएं, जिससे डेंगू काे फैलने से राेका जा सके।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने ग्वालियर शहर सहित संपूर्ण जिले के नागरिकों से इस पुनीत काम में सहयोग करने की अपील की है। डेंगू बीमारी एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। अत: हम सभी को मिलकर मच्छरों को पनपने से रोकना है। हफ्ते में एक बार घर के बर्तनों की पानी की निकासी कर डेंगू से बचा जा सकता है।

डेंगू फैलाने वाले मच्छर घर के अंदर जमा पानी में पलते-बढ़ते हैं। इसलिए सभी को अपने घर और आस-पास अनावश्यक पानी जमा होने से रोकना है। सर्दी का मौसम भी शुरू हो चुका है और अब कूलर की जरूरत नहीं रही है। इसलिए सभी लोग अपने घर के कूलर का पानी निकाल दें और उसे कपड़े से पोंछकर रखें। इसी तरह घर की टंकी, नाद इत्यादि बर्तनों को सप्ताह में कम से कम एक बार खाली कर कपड़े से पोंछकर सुखाएं, उसके बाद ही दोबारा पानी भरें। घर के आस-पास एवं छत पर रखी हुई बिना उपयोग की कबाड़ सामग्री को निकाल दें। इस सामग्री में भरने वाले पानी में भी एडीज मच्छर पनपते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि बुखार आने पर नजदीक के सरकारी अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच कराएं। साथ ही चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही दवा लें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, फुल आस्तीन के कपड़े पहनें। साथ ही मच्छर रोधी अगरबत्ती व मास्किटाे इलेक्ट्रिक किट का उपयोग भी किया जा सकता है।

%d bloggers like this: