Children Corona Vaccination: 15-18 साल के बच्चों को आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन, अब तक 6.79 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते संक्रमण के बीच सोमवार से 15-18 साल के बच्चों का कोविड टीकाकरण (covid vaccination) शुरू हो रहा है. कोविन पोर्टल (Co-WIN Portal) पर अब तक 15-18 आयु वर्ग के लिए कुल 6,79,064 किशोरों ने वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. 15-18 साल के बच्चों को टीका देने के लिए 1 जनवरी से कोविन पोर्टल/ऐप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ है.

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को 15-18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान का ऐलान किया था. इसके बाद टीकाकरण की तैयारियां तेज हो गईं. ये एक राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान है जिसके अंतर्गत पूरे देश में बच्चों को कोविड का टीका दिया जाएगा.

कोविन एप के अलावा भी कोविड टीकाकरण सेंटर पर जाकर वैक्सीन ली जा सकती है. साथ में आधार कार्ड लेकर जाना होगा. इस उम्र सीमा के बच्चों को भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन दी जा रही है.

कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरूरी

बच्चों को वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोविड प्रोटकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. जिस हिसाब से कुछ राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं उसको देखते हुए लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं है. बच्चों को ये समझना होगा कि टीका लगने से संक्रमण का खतरा कम हुआ है. ऐसा नहीं है कि वैक्सीन लगने के बाद उन्हें कभी कोरोना नहीं होगा.

UMESH NIRMALKAR

Leave a Reply

Next Post

CG SCHOOL CLOSE BREAKING : कोरोना की तीसरी लहर के बीच पहली से पांचवी तक की कक्षा बंद, कुछ देर में जारी होगा आदेश…

Mon Jan 3 , 2022
रायपुर। कोरोना की तीसरी लहर की सुगबुगाहट के बीच राज्य सरकार ने पहली से पांचवी तक की कक्षाओं को बंद करने जा रही है. इस संबंध में राज्य सरकार कुछ देर में आदेश जारी कर सकती है. बता दें कि प्रदेश में कोरोना के एक बार फिर बढ़ते मामलों को ध्यान में […]

You May Like

Breaking News