तहज़ीब:मेहमानों का अचानक घर आ जाना अच्छा ही लगता है, सामने वाले को यही महसूस कराएं

NEWS – UMESH NIRMALKAR [C.G BEURO ]
  • किसी के अचानक घर आ जाने पर ना केवल स्वागत में बोले गए शब्द बल्कि हाव-भाव भी मायने रखते हैं।
  • आप ख़ुश हैं या असहज हैं या खीझ गए हैं, इसका पता चल ही जाता है।

ज़रा सोचिए, आप दफ़्तर के लिए तैयार ही हो रहे हैं और दरवाजे़ की घंटी बजती है। मालूम पड़ता है कि अचानक कुछ रिश्तेदार आ पहुंचे हैं। या अंदाज़ा लगाइए कि इस रविवार बड़ी मुश्किल से आपने बाहर जाना तय किया था, और अभी-अभी कुछ मेहमान आने को हैं।
कई मर्तबा ऐसे अजीब हालात सामने आ खड़े होते हैं, जब आप असमंजस में पड़ जाते हैं कि क्या करें और क्या नहीं? ऐसा क्या करें कि आपके काम भी नहीं अटकें और घर आए मेहमान का दिल भी ना टूटे। आपकी छुट्टी भी बेकार ना जाए और अतिथि का स्वागत-सत्कार भी हो जाए।
इस स्थिति में व्यवहार से जुड़े छोटे उपाय बड़े काम के हैं, जिन्हें आज़माने पर किसी को बुरा नहीं लगेगा, ना आपको, ना ही घर आए मेहमान को।
छोटी बातें, बड़े मायने
अगर मेहमान दरवाज़े पर हैं और आप रसोई में हैं, या दूसरे कमरे में कुछ कर रहे हैं, तब भी दो मिनट के लिए रुकें। झल्लाहट में भीतर से दरवाज़ा खोलने के लिए चिल्लाएं नहीं या बेतकल्लुफ़ी में मेहमान को ख़ुद ही अंदर आने के लिए ना कह दें। दो मिनट का वक़्त लगेगा, लेकिन ख़ुद बाहर जाएं और दरवाज़े पर उनका स्वागत करें।
तारीफ़ में कंजूसी कैसी
मेहमान से हाल-चाल जानें। काम, सेहत और बाकी चीज़ों के बारे में पूछें। हो सके, तो उनके परिधान के बारे में कुछ अच्छा कहें। तारीफ़ करने में आपका कुछ ख़र्च नहीं होता, लेकिन सामने वाले को सुनकर यकीनन बहुत अच्छा महसूस होता है।
घर आपका, कायदे आपके
वे घर में नए आए हैं, तो उन्हें विनम्रता से बताएं कि कहां बैठें या कहां अपना सामान रखें। अगर घर का कोई नियम है- जैसे, रसोई में जूते पहनकर नहीं आना है, तो ऐसा करने का आग्रह करें। आप सधे हुए शब्दों में प्रेम से अपनी बात रखेंगे, तो वे बुरा नहीं मानेंगे।
मदद में बुराई कैसी
अगर ज़्यादा मेहमान आ पहुंचे हैं, और आपको सभी के लिए खाना बनाना है, तो अकेले सारी ज़िम्मेदारी ना उठा लें। मेहमानों से भी छोटी-मोटी मदद लेने में कोई बुराई नहीं है। खाने में कुछ ऐसा ही पकाएं, जो जल्दी और आसानी से बन जाए। प्रभावित करने के फेर में परेशानी मोल नहीं लें।
सहज महसूस कराएं
यदि वे कुछ दिन रुकने वाले हैं और आप दफ़्तर या किसी और काम के लिए बाहर निकलने वाले हैं, तो उन्हें घर दिखा दें। उन्हें बताएं कि कहां वे आराम कर सकते हैं या टीवी देख सकते हैं। उन्हें रसोई, बाथरूम और दूसरे हिस्से भी दिखा दें। यह आपका घर है कहकर, उन्हें सहज महसूस करवाने में मदद करें।
कुछ तरक़ीबें अपनाएं
अगर आप कहीं जाने वाले हैं और आपके पास खाना या नाश्ता बनाने का समय नहीं है, तो चिप्स, फिंगर फ्राइज़ जैसे तैयार रिफ्रेशमेंट्स चुनें। मेहमानों को ईज़ी मेड रिफ्रेशमेंट्स या स्नैक्स सर्व करें। इससे मेहमानों को यह नहीं लगेगा कि आपने खाने का नहीं पूछा।
कुछ विकल्प सुझाएं
सहजता और उत्सुकता से उनसे पूछें कि वे दिन में क्या करना चाहेंगे। जैसे, आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो उन्हें बोर्ड गेम्स खेलने या कुछ मैगज़ींस पढ़ने का विकल्प सुझा सकते हैं। घर में लॉन है तो उन्हें वहां बैठकर कुछ देर रिलैक्स करने को कह सकते हैं।
परेशान ना हों
मेहमान अचानक घर आ पहुंचे हैं और आपका घर फैला पड़ा है। आपके पास घर को साफ़ करने या सजाने का वक़्त नहीं है। ऐसे में बुरा या असहज बिल्कुल महसूस ना करें। सभी के घर ऐसे ही रहते हैं। इसलिए परेशान ना हों। याद रखें, वे आपसे मिलने आए हैं, घर देखने नहीं।

ये ना भूलें…
अगर समय नहीं दे पा रहे हैं तो उन्हें विनम्र शब्दों में बताएं कि आप उन्हें अभी समय नहीं दे सकेंगे। लेकिन शाम को उनसे भोजन पर मिलेंगे या अगले दिन उनके साथ कहीं घूमने ज़रूर चलेंगे।
जब वे जाएं, तो मुस्करा कर विदा करें। उन्हें बताएं कि उनके आने से आपको कितना अच्छा महसूस हुआ, या आप चाहेंगे कि वे बार-बार आते रहें।
विदा करते समय हो सके तो कुछ तोहफ़ा ज़रूर दें। इससे उन्हें अच्छा महसूस होगा और उनका आना आपको पसंद आया इसका भी अहसास होगा।

UMESH NIRMALKAR

Leave a Reply

Next Post

वृष राशिफल 2022:आर्थिक स्थिति में सुधार के योग हैं, रुका पैसा मिलेगा, सेहत से जुड़ी परेशानियां रहेंगी

Wed Jan 5 , 2022
वृष राशि के लोग आकर्षक व्यक्तित्व, मीठा बोलने वाले और सहनशील होते हैं। कला के क्षेत्रों में इनकी खास दिलचस्पी होती है। ये लोग मेहनती भी होते हैं। लेकिन इन्हें आगे बढ़ने के लिए अक्सर किसी के मार्गदर्शन की जरूरत पड़ती ही है। पॉजिटिव- इस साल आर्थिक स्थिति में सुधार […]

Breaking News