दिल्ली में आज भी प्रदूषण से बुरे हालात, AQI पहुंचा 400 के पार, हल्की बारिश की संभावना

तीन दिसंबर से, हवा द्वारा प्रदूषक तत्वों को तितर-बितर करने में वृद्धि की संभावना है लेकिन वायु गुणवत्ता सूचकांक के फिर भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रहने की आशंका है।

दिल्ली में आज भी प्रदूषण से बुरे हालात
  • दिल्ली में आज हल्की बारिश होने का अनुमान।
  • हवा की गति बेहतर होने के बाद शुक्रवार से वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता और खराब होकर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई। शहर में सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 419 दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानीकर्ता ‘सफर’ के अनुसार हवा की गति बेहतर होने के बाद शुक्रवार से वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है।

सफर ने अपने परामर्श में कहा कि तीन दिसंबर से, हवा द्वारा प्रदूषक तत्वों को तितर-बितर करने में वृद्धि की संभावना है लेकिन वायु गुणवत्ता सूचकांक के फिर भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रहने की आशंका है। बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 370 रहा और यह मंगलवार को 328 था। बृहस्पतिवार को सुबह पड़ोसी फरीदाबाद में यह 441 और नोएडा में 440 था, जो कि गंभीर श्रेणी में आता है।

वहीं, गाजियाबाद में एक्यूआई 359, ग्रेटर नोएडा में 381 और गुरुग्राम में 361 रहा जो कि ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच एक्यूआई संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब, और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

Leave a Reply

Next Post

वायु प्रदूषण: यूपी सरकार ने कहा- पाकिस्तान से आ रही हवाओं से फैला प्रदूषण, सीजेआई बोले- तो क्या वहां के उद्योगों को बंद कर दें

Fri Dec 3 , 2021
सारसुनवाई से पहले वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने शीर्ष कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा है कि उन्होंने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के अपने निर्देशों के अनुपालन की निगरानी के लिए एक इंफोर्समेंट टास्क फोर्स का गठन किया है। वहीं, दिल्ली सरकार ने अस्पतालों में निर्माण कार्यों के लिए […]

You May Like

Breaking News